गिरवर का पक्का मकान बनाने का सपना होगा साकार

गिरवर का पक्का मकान बनाने का सपना होगा साकार

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत खाते में आई 40 हजार की पहली किश्त
मोदी की गारंटी और विष्णु के सुशासन में जरूरतमंदों को मिल रहा पक्का घर
नारायणपुर, जिले के ग्राम गरांजी निवासी श्री गिरवर साहू का पक्का मकान बनाने का सपना अब जल्द ही साकार होने जा रहा है। वह लंबे समय से अपने छोटे बेटे के साथ कच्चे मकान में निवास कर रहे थे। उनका मकान मिट्टी की दीवारों और टीन-झिल्ली की छत से बना हुआ था, जो मौसम के हर बदलाव में कमजोर पड़ जाता था। घर की छत से बरसात में पानी टपकता था, गर्मी और ठंड में भी काफी दिक्कतें होती थीं। जहरीले जीव-जंतुओं का भी हमेशा खतरा बना रहता था, जिससे उन्हें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता था। श्री गिरवर साहू ने बताया कि वे रोजी मजदूरी और एक छोटा किराना दुकान चलाकर अपने परिवार का गुजारा करते हैं। उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत न होने के कारण वह खुद से अपने सपने को पूरा करने में सक्षम नहीं थे। वे पिछले 3-4 सालों से प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कर रहे थे, लेकिन उनके हाथ सिर्फ निराशा ही हाथ लगती थी।
मुख्यमंत्री द्वारा 18 लाख से अधिक नए आवासों की घोषणा
मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने राज्य के 18 लाख से अधिक आवासहीन परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध कराने की घोषणा की थी, जिसने गिरवर साहू के सपनों को फिर से पंख दिए। इसके बाद उन्होंने पुनः प्रयास किया और इस बार उनका आवास स्वीकृत हो गया।
प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर मिली पहली किश्त
श्री गिरवर साहू को 17 सितंबर को देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर रायपुर में आयोजित ष्मोर आवास मोर अधिकारष् कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत हितग्राहियों को पहली किश्त प्राप्त हुई। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के 8 लाख 46 हजार 932 और प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के 23 हजार 71 लाभार्थियों को योजना की पहली किश्त का अंतरण किया गया। गिरवर साहू के बैंक खाते में भी 40 हजार रुपये की पहली किश्त जमा हो चुकी है। अपने खाते में राशि जमा होते ही गिरवर साहू ने कहा, अब मेरा पक्का मकान बनाने का सपना जल्द पूरा होगा। मैं जल्द ही घर निर्माण का काम शुरू करूंगा। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय को धन्यवाद देते हुए कहा कि हमे आशा है कि मोदी की गारंटी और विष्णु के सुशासन में प्रदेश के अन्य जरूरतमंद गरीब परिवारों को भी इसी तरह आवास योजना का लाभ मिलेगा जिससे सभी अपना पक्का घर बनाने का सपना पूरा कर सकेंगे।
विकास की ओर एक और कदम
प्रधानमंत्री आवास योजना ने देश के गरीब और जरूरतमंद परिवारों के लिए पक्का मकान सुनिश्चित करने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है। इस योजना के तहत हर जरूरतमंद को छत मुहैया कराने का प्रयास किया जा रहा है। गिरवर साहू जैसे हजारों परिवार अब इस योजना की मदद से अपने पक्के मकान का सपना साकार होते देख रहे हैं, जो एक स्थायी और सुरक्षित जीवन की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।

Related posts

Leave a Comment